Computer repair tips in Hindi

अगर आप भी अपना खुद का कंप्यूटर रिपेयर करना चाहते हैं तो आप सही पोस्ट पर आए हैं. तो आजा हम Computer repair tips in Hindi इसके बारे में डिटेल में बताने वाले हैं और सभी जानकारी देने वाले हैं. तो आज हम इसमें शुरू से शुरू करेंगे.

Computer repair tips in Hindi

बेसिकली आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग के लिए कुछ इक्विपमेंट्स की जरूरत होती है. और इक्विपमेंट्स अलग-अलग तरह के कोई सकते हैं जो कि मैं आपको पूरी डिटेल में बताने वाला हूं.

डीसी पावर सप्लाई-

डीसी पावर सप्लाई लैपटॉप के अंदर डायग्नोस्टिक का भी काम करता है. + एडाप्टर का भी काम करता है और इस डीसी पावर सप्लाई का उपयोग कंप्यूटर डेस्कटॉप की रिपेयरिंग में बहुत इस्तेमाल होता है

सोल्डरिंगआयरन-

आयरन एक वस्तु है जिससे आप इलेक्ट्रिक सामान जोड़ सकते हैं. आयरन का उपयोग बहुत जगह होता है जैसे कि कोई हेडफोन छुड़ाना हो तो उसके लिए आपको एक आयरन की जरूरत होती है. किसी भी दो इलेक्ट्रिकल पार्ट को जोड़ने के लिए आयरन का उपयोग किया जाता है

एसएमडी मशीन-

एसएमडी मशीन का उपयोग कंप्यूटर डेस्कटॉप के जो भी पार्ट होते हैं उनको निकालने या बिठाने के लिए एसएमडी मशीन का उपयोग किया जाता है. यानी कि मशीन जितने भी छोटे बड़े कंपोनेंट लैपटॉप या डेक्सटॉप में होते हैं उसकी मदद से आप कंपोनेंट लगा या निकाल सकते हैं.

स्मार्ट एसएमडी टेस्टर-

स्मार्ट एसएमडी टेस्टर के मदद से आप शॉपिंग और लिंकिंग यह सारी चीजें आप चेक कर सकते हैं. यह इक्विपमेंट मल्टीमीटर इक्विपमेंट जैसा वर्क करता है. और इसका भी कंप्यूटर चेकिंग के लिए या फिर रिपेयरिंग के लिए उपयोग किया जाता है.

बॉयोस प्रोग्राम-

बॉयोस प्रोग्राम का बहुत बड़ा उपयोग रहता है उससे आप अपने डेस्कटॉप का करप्ट हुए हुआ डाटा से अपने-अपने कंप्यूटर में फिर से ला सकते हैं. इसी वजह से बायो प्रोग्रामिंग बहुत महत्वपूर्ण इक्विपमेंट माना जाता है.

मल्टीपल डीसी कनेक्टर-

डीसी कनेक्टर का उपयोग डीसी मशीन को जोड़ने के लिए किया जाता है. और डीसी कनेक्टर में भी अलग-अलग मल्टीपल टाइप्स ऑफ कनेक्टर होते हैं. इस प्रकार से मल्टीपल डीसी कनेक्टर का उपयोग किया जाता है.

ओपनर-

ओपनर एक ऐसा इक्विपमेंट है जिससे आप अपना कंप्यूटर या फिर डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप ओपन कर सकते हैं ओपनर की मदद से. इस तरीके से ओपनर का उपयोग किया जाता है.

ब्रश-

ब्रश कंप्यूटर और लैपटॉप के अंदर की डस्ट निकालने के लिए किया जाता है.

स्क्रुड्राइवर-

स्क्रुड्राइवर का उपयोग आपके डेस्कटॉप या फिर आपका लैपटॉप को ओपन करने के लिए किया जाता है और जैसे कि कंप्यूटर का सीपीयू को खोलने के लिए भी स्क्रुड्राइवर का उपयोग किया जाता है. और भी बहुत सारे रिपेयरिंग करने के लिए स्क्रुड्राइवर का उपयोग किया जाता है.

यह भी आर्टिकल पढ़िए-

दोस्तों इस तरीके के के अलग-अलग इक्विपमेंट उपयोग किए जाते हैं डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप को रिपेयरिंग करने के लिए. अगर आपको हमारी यह पोस्ट जिसका नाम Computer repair tips in Hindi अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट में जरूर बताना.

Leave a Comment